उप-राष्ट्रपति का उड़ाया मज़ाक और राहुल गांधी ने बनाई वीडियो, जानिए उप-राष्ट्रपति ने क्या कहा ?

उप-राष्ट्रपति का उड़ाया मज़ाक और राहुल गांधी ने बनाई वीडियो, जानिए उप-राष्ट्रपति ने क्या कहा ?

संसद में सरकार से संसद की सुरक्षा में सेंधमारी करने की बात पर विपक्षी सांसदों ने खूब बवाल काटा। लोकसभा में चेयर का अपमान करने का भी आरोप लगा जिसके कारण बीते दिन और आज के दिन को मिलाकर कुल 141 सांसदों पर एक्शन लिया गया है। विपक्ष के रूप में अब सिर्फ 87 सांसद संसद में बचे हैं। सस्पेंड हुए सांसदों को पुरे शीतकालीन सत्र से उन्हें सस्पेंड किया गया है।

संसद से सस्पेंड होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर भी खूब बवाल काटा। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में ऐसा देखा गया है की टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नक़ल उतारकर मज़ाकिया लहज़े में उनकी मिमिक्री की। दूसरी ओर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी हँसते हुए उनका वीडियो बनाते हुए दिखाई दिए। इस वीडियो के प्रकाश में आने के बाद उप-राष्ट्रपति भड़क गए।

RS chairman Dhankhar fumes as Rahul films Trinamool MP mimicking him

क्या कहा उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ?

इस वीडियो के प्रकाश में आने के बाद उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, “गिरावट की कोई हद नहीं है। आपके एक बड़े नेता एक सांसद के असंसदीय व्यवहार को वीडियो कर रहे थे। आपसे भी बहुत बड़े नेता हैं वो। मैं तो यही कह सकता हूँ की सद्बुद्धि आये। कुछ तो सीमा होती होगी। कुछ जगह तो बख्शो। चेयरमैन/स्पीकर की मिमिक्री करना कितना निंदनीय है।”

क्या है पूरा मामला, क्यों हुए सांसद सस्पेंड ?

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी होने पर विपक्षी नेताओं ने केंद्रीय गृहमंत्री के बयान की मांग की। इसको लेकर सभी विपक्षी सांसदों ने भरपूर हंगामा किया। इस दौरान लोकसभा में चेयरमैन का अपमान भी हुआ जिसको लेकर चिन्हित कुछ सांसदों को पहले दिन पुरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया। वहीं आज यानी दूसरे दिन भी कई सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया।

बीते कल और आज को मिलाकर अब तक कुल 141 सांसदों पर कार्रवाई की गयी है। आज के दिन कांग्रेसी सांसद शशि थरूर, सुप्रिया सुले, सपा सांसद डिंपल यादव और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले का भी नाम है। लोकसभा में विपक्ष के कुल 133 सदस्य हैं और अब तक 94 सस्पेंड हो चुके हैं वहीं 8 राजयसभा सांसद सस्पेंड किये गए हैं। अब दोनों सदनों को मिलाकर सिर्फ 87 सांसद ही विपक्ष में बचे है।

आज के दिन कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, बीएसपी (निष्काषित) दानिश अली, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय, सपा नेता डिंपल यादव और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशिल कुमार रिंकू सस्पेंड हुए हैं। एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला भी सस्पेंड हो चुके हैं।

अब्दुल्ला से पूछा गया की लोकसभा की सुरक्षा का दायित्व तो लोकसभा सचिवालय का है तो इस पर फारूक ने कहा की पुलिस किसके अंदर आती है ? अगर केंद्रीय मंत्री आकर 2 मिनट के लिए सांसद की सुरक्षा पर बयान दे जाते तो क्या हो जाता? दूसरी ओर सांसदों के निलंबन पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “मोदी और सरकार को एक बात कहना है। इनके जेहन में आसुरी शक्तियां सवार हो गयी है। इनका अहंकार लोग देख रहे हैं। सत्ता में रहने का ये मतलब नहीं की आप अहंकारी हो जाएं।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सांसदों के सस्पेंड किये जाने के मामले पर कहा, “किस मुंह से संसद को लोकतंत्र का मंदिर कहेंगे ये लोग? जिस तरह इन्होने विपक्ष के साथ बर्ताव किया है, अगली बार अगर ये आ गए तो संविधान ख़त्म हो जाएगा।”

भाजपा नेता व प्रवक्ता संबित पात्रा ने उप-राष्ट्रपति का मज़ाक उड़ाए जाने को लेकर ट्विटर (X) पर एक पोस्ट लिखा है, “देश याद रखेगा, जब देश के उपराष्ट्रपति और संवैधानिक संस्था का मखौल बनाया जा रहा था तो शहजादा खड़ा होकर वीडियो बना रहा था। भारत तोड़ने वालों का साथ लेकर भारत जोड़ने का स्वांग रचने वालों का मुख्य एजेंडा जोड़ना नहीं बल्कि तोड़ना है। घमंडियों के घमंड का अंत 2024 में देश की जनता अवश्य करेगी। “

56 thoughts on “उप-राष्ट्रपति का उड़ाया मज़ाक और राहुल गांधी ने बनाई वीडियो, जानिए उप-राष्ट्रपति ने क्या कहा ?”

Leave a Comment