कौन है क्रिकेटर सरफ़राज़ खान? क्यों हो रही है इतनी चर्चा?

कौन है क्रिकेटर सरफ़राज़ खान? क्यों हो रही है इतनी चर्चा?

IND vs ENG : मौजूदा समय में क्रिकेट और क्रिकेटर को लेकर सोशल मीडिया में ज़्यादा चर्चा होती है। इसी तरह एक नया क्रिकेट खिलाड़ी जिनका नाम है सरफ़राज़ खान, बहुत चर्चा में है। दरअसल सरफ़राज़ खान नामक खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहला मैच डेब्यू किया है। यह मैच भारत बनाम इंग्लैंड के बीच है। यही कारण है की इस मैच की खासियत थोड़ी बढ़ गयी है और सरफ़राज़ का नाम बहुत ज़्यादा ऊपर उठता दिखाई दे रहा है। सरफ़राज़ खान एक बल्लेबाज़ हैं और पिछले सभी घरेलु मैच में लगातार इन्होने अच्छा प्रदर्शन किया है।

अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ा। आज जो मैच हो रहा था उसमे ये पांचवे नंबर पर आये, इनके साथ रविंद्र जडेजा भी क्रीज पर थे। इसके बावजूद ये नर्वस नहीं दिखे और अपनी बल्लेबाज़ी का दमखम दिखाया। अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच में ही इन्होने 48 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। अपने 65 गेंदों में 62 रन की पारी खेलकर यह रन आउट हो गए। जेम्स एंडरसन के ओवर में खेल के दौरान रविंद्र जडेजा के एक रन लेने के कारण ऐसी स्थिति बनी की सरफ़राज़ को आउट होना पड़ा।

सरफ़राज़ के आउट होने के बाद वह थोड़े मायूस दिखे। ज़ाहिर सी बात है पहले इंटरनेशनल डेब्यू मैच में इस तरह आउट हो जाना उन्हें अच्छा नहीं लगा होगा। सरफ़राज़ के आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा भी थोड़े नाराज़ से दिखे और उन्होंने अपनी टोपी उतार कर फेंक दी। सरफ़राज़ खान की पत्नी और उनके पिता भी इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद दिखे। जब सरफ़राज़ ने पहला रन लिया तो उनकी पत्नी और उनके पिता थोड़े भावुक दिखे। भारत बनाम इंग्लैंड का तीसरा टेस्ट मैच राजकोट, गुजरात में खेला गया।

सरफ़राज़ खान की कुंडली

सरफ़राज़ नौशाद खान नामक क्रिकेटर का जन्म 22 अक्टूबर 1997 को महाराष्ट्र राज्य में हुआ था। इन्होने मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट भी खेला है। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से भी ये खेल चुके हैं। अंडर 19 वर्ल्ड कप 2014 और 2016 के लिए इन्होने भारत का नेतृत्व भी किया है। यह बहुत ही आक्रामक दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ हैं जिनका प्रदर्शन आप लोगों ने आज के भारत बनाम इंग्लैंड मैच में देखा होगा। इसके अलावा यह स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं और कभी-कभी विकेट कीपर का रोल भी निभा लेते हैं।

हालांकि सरफ़राज़ का जन्म और पढाई मुंबई में हुआ है लेकिन उनका परिवार उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ का बताया जाता है। सरफ़राज़ के पिता ने उन्हें क्रिकेटर बनाने में बहुत मदद की है। सरफ़राज़ खान सुर्ख़ियों में सबसे पहले तब आये थे जब इन्होने मात्र 12 साल की उम्र में अपने स्कूल की तरफ से खेलते हुए 56 चौके और 12 छक्के जड़ दिए थे। इसके ठीक बाद ही उन्होंने मुंबई के अंडर 19 टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया था। इसके बाद उनके परफॉरमेंस को देखते हुए इंडिया अंडर 19 टीम में सिलेक्शन हो जाता है।

26 साल के इस बल्लेबाज़ के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसी बात सोशल मीडिया पर चल रही है की इनका चुनाव इंडियन क्रिकेट टीम में शायद बहुत देर से हुआ। उनके पहले मैच के दौरान उनकी पत्नी और उनके पिता सह कोच नौशाद खान भी मौजूद दिखाई दिए। अपने बेटे के पहले अंतराष्ट्रीय मैच के दौरान उनका भावुक होना अपने बेटे के प्यार को दर्शाता है। ऐसा बताया जाता है की अपने बेटे को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है और अपने बेटे के साथ साये की तरह रहे। अपने बेटे को भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलते हुए देखना उनके लिए गर्व की अनुभूति जैसा प्रतीत होता होगा।

Leave a Comment