नवाज़ शरीफ ने की भारत की तारीफ़ और कहा,”पडोसी चाँद पर पहुँच गया और हम…….. “

नवाज़ शरीफ ने की भारत की तारीफ़ और कहा,”पडोसी चाँद पर पहुँच गया और हम………… “

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ भी हिस्सा ले रहे हैं। बीते बुधवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तानी मुस्लिम लीग – नवाज़ (पीएमएल-एन) कैडर को सम्बोधित करते हुए नवाज़ शरीफ ने भारत की तारीफ़ करते हुए कहा,”हमारे पडोसी चाँद पर पहुँच गये हैं लेकिन हम अभी तक ज़मीन से ऊपर भी नहीं उठ पाए हैं। यह ऐसे ही जारी नहीं रह सकता। हम अपनी बर्बादी के लिए खुद ही ज़िम्मेदार है नहीं तो ये देश कहाँ से कहाँ पहुँच गया होता। ”

पाकिस्तान अभी गंभीर आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है। इसके साथ आतंरिक कलह और आतंकवाद के कारण आये दिन वहाँ बम धमाके होते रहते हैं। हाल ही में वहाँ गोलीबारी और बमबाजी की घटना को अंजाम दिया गया था जिसमे कई निर्दोष नागरिकों की जान चली गई थी। इसी विषय में नवाज़ ने अपने सम्बोधन में आगे कहा, “2013 में हम बिजली की भारी कटौती का सामना कर रहे थे। हमने आकर इसे ख़त्म किया। पुरे देश से आतंकवाद ख़त्म किया और कराची में शान्ति बहाल की। कई राजमार्ग बनाए और उसके साथ CPEC ले कर आये। विकास और समृद्धि का एक नया युग शुरू किया। ”

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार नवाज़ शरीफ ने बताया की उन्हें तीन बार सत्ता से बेदखल किया गया। शरीफ ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा ,”अब किसे ज़िम्मेदार ठहराया जाए ? हमने अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है। 2014 में हमारी सरकार के समय महंगाई कम थी और इस्लामाबाद में एक रोटी 2 रुपये की मिलती थी। आज वही रोटी 30 रुपये की मिल रही है। ”

इन सभी बातों के अलावा शरीफ ने उनकी बेटी मरियम और अन्य नेताओ के खिलाफ ‘फ़र्ज़ी मामले’ दर्ज किये जाने को लेकर भी बोला। उन्होंने कहा की इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने केवल तीन सुनवाई में ही दो मामलों में दोषसिद्धि को रद्द कर दिया। नवाज़ शरीफ ने अपने बयान में महिलाओं की भागीदारी को लेकर भी बात की। नवाज़ के अनुसार जो देश विकसित हैं उन्होंने महिलाओं को प्राथमिकता दी है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को समान भागीदार बनाना होगा। महिलाओ और पुरुषों को एक साथ आकर इस देश की सेवा करनी होगी।

मौजूदा समय में पाकिस्तान की स्थिति बिलकुल भी अच्छी नहीं है। और यह केवल आर्थिक स्थिति पर ही नहीं बल्कि आतंकवाद जैसे मसलों में भी पीछे है। महंगाई की जो स्थिति आज पाकिस्तान की है उससे वहाँ की जनता भी भारत के गुणगान करते नहीं थकती है। ऐसे में नवाज़ शरीफ का ये बयान पाकिस्तान सरकार के मौजूदा नेताओं को बहुत खटकने वाला है। अब देखना ये हैं की आने वाले चुनाव में कौन सी पार्टी जीतकर आती है और कौन सा नया प्रधानमंत्री पाकिस्तान को मिलता है।

गौरतलब है की पाकिस्तान की राजनीति में अमेरिका भी अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा होता है। उसका कारण भारत और चीन को नियंत्रित रखना है। यही कारण है की पाकिस्तान की स्थिति जब भी खराब होती है तो अमेरिका खुले रूप से पाकिस्तान का साथ देता आया है। ऐसे में आने वाला चुनाव बहुत दिलचस्प होगा क्योंकि पिछली बार जब पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुले रूप से अमेरिका और उसकी नीतियों का विरोध किया था तो इमरान खान सत्ता से बाहर भी हो गये थे और साथ ही उनके ऊपर जानलेवा हमला भी हुआ था।

अमरीका के खिलाफ और भारत की तारीफ वाले बयान पर इमरान खान तो घिर ही चुके हैं। ऐसे में नवाज़ का ये बयान पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए कितना कारगर सिद्ध होगा ये विचार करने वाली बात है।

Leave a Comment