पाकिस्तान करेगा इजराइल पर परमाणु हमला? हमास ने कंगाल पाकिस्तान से मांगी मदद

पाकिस्तान करेगा इजराइल पर परमाणु हमला? हमास ने कंगाल पाकिस्तान से मांगी मदद

इस्लामिक देश पाकिस्तान, जो आज बदहाली की स्थिति में है। पाकिस्तान की स्थिति और बिगड़ती ही जा रही है लेकिन इस्लाम को लेकर उसके बोल आज भी वैसे ही उलझे हैं। इसी बीच हमास की ओर से अलग ही खबर आई है पाकिस्तान को लेकर। हमास चीफ इस्माइल हानिया इन दिनों पाकिस्तान में है और पाकिस्तान से गाज़ा को बचाने के लिए मदद की गुहार लगा रहा है। हानिया को ये उम्मीद है की एक मुस्लिम राष्ट्र होने के नाते वह ‘हमास’ की मदद करेगा।

क्या है हमास की अपील ?

पाकिस्तान में इस्लामिक स्कॉलर्स की एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। इसी कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए हमास प्रमुख इस्माइल हानिया भी पाकिस्तान पहुंचा था। हानिया ने अपने सम्बोधन में सीधे तौर पर पाकिस्तान से मदद की गुहार लगाई है। यहां पर मदद का कारण आर्थिक या कोई और सहायता नहीं है बल्कि मदद के तौर पर इजराइल को सीधे-सीधे धमकाना है।

हानिया ने कहा की पाकिस्तान एक परमाणु मुल्क है और इस स्थिति में अगर पाकिस्तान इजराइल को धमकी देता है तो इजराइल ये युद्ध रोक देगा। ऐसा कहना है हमास प्रमुख इस्माइल हानिया का। हानिया का ऐसा मानना है की पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है और उसे दूसरे मुस्लिम देश की मदद के लिए आगे आना चाहिए। पाकिस्तान इस वक़्त इजराइल को कदम पीछे खींचने पर मजबूर कर सकता है।

हमास, पाकिस्तान से ऐसी मदद की उम्मीद इसलिए कर रहा है क्योंकि पाकिस्तान ने ये वादा कर रखा है की उसका बनाया ‘एटम बम’ मुस्लिम देशों की रक्षा के लिए बनाया गया है। यही कारण है की हमास खुलकर इस मसले में पाकिस्तान से मदद की मांग कर रहा है। हालांकि पाकिस्तान की ओर से अभी इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। ऐसे में ये मामला बड़ा दिलचस्प हो जाता है की क्या पाकिस्तान सच में हमास के लिए दूसरे मुल्क के झगडे में सीधे तौर पर शामिल होगा ?

क्यों शुरू हुआ इजराइल-हमास युद्ध

7 अक्टूबर को हमास के द्वारा शुरू किये गये नरसंहार के बाद इस युद्ध की शुरुआत हुई। हमास ने कई आम नागरिकों पर दिनदहाड़े गोलियां बरसाई और बेदर्दी से उन्हें मौत के घाट उतार दिया। बच्चों और महिलाओं पर भी कोई रहम नहीं बरती गई। हमास ने बच्चे, बूढ़े और महिलाओं का अपहरण भी कर लिया ताकि स्थिति बिगड़ने पर इनका सौदा किया जा सके। इसके बाद इजराइल ने इस घटना की सिर्फ निंदा नहीं की बल्कि हमास को जड़ से ख़त्म करने की कसम खा ली। अब तक बहुत सख्या में हमास के आतंकियों को मौत के घाट उतारा जा चुका है।

क्या पाकिस्तान, इजराइल को धमकाएगा ?

पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति बहुत खराब है। आर्थिक हालात पाकिस्तान में बहुत खराब स्तर पर पहुँच चुके हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान आये दिन भारत से बैर निकालने की ताक में रहता है। ऐसे में जो देश अपने पडोसी से नहीं निपट सकता वो दूसरे देश की लड़ाई में अपनी टांग नहीं अड़ाएगा। हमास चीफ हानिया की ये मांग पाकिस्तान के लिए कहीं सिरदर्दी ना बन जाए। क्योंकि इजराइल ने हमास को लेकर अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी है और ऐसे में कहीं पाकिस्तान अगर बीच का मोहरा बन गया तो उसके लिए स्थिति और भी बदतर हो सकती है।

भारत और इजराइल मित्र राष्ट्र हैं। इजराइल इस बात से भी परिचित है की भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी है। ऐसे में अगर पाकिस्तान ने इजराइल को धमकी देने की कोशिश की तो इजराइल से क्या जवाब आएगा इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है। इस स्थिति में भारत सरकार का विचार जानना बहुत रोचक होगा। अब देखना है की हमास और इजराइल की जंग कब ख़तम होती है।

Leave a Comment