बिहारियों को फ्री में करवाया जाएगा राम मंदिर का दर्शन, बीजेपी ने किया ऐलान। INDIA गठबंधन का क्या होगा ?

बिहारियों को फ्री में करवाया जाएगा राम मंदिर का दर्शन, बीजेपी ने किया ऐलान। INDIA गठबंधन का क्या होगा ?

देश भर में राम मंदिर की स्थापना को लेकर श्रद्धालुओं में उमंग है। सभी रामलला के दर्शन करना चाहते हैं। अगले साल 2024 में 22 जनवरी के दिन रामलला मंदिर में स्थापित हो जाएंगे और उनकी प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो जाएगी। इसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने बिहार वासियों को मुफ्त में रामलला के दर्शन करवाने का इंतज़ाम किया है। इस अभियान के तहत 275 अलग-अलग स्टेशनों से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

बीजेपी का ये अभियान बहुत बड़ा है। इस अभियान के तहत देश भर से करीब 50 करोड़ राम भक्तों को अयोध्या नगरी स्थित रामलला का निःशुल्क दर्शन करवाया जाएगा। यह अभियान 24 जनवरी से 24 मार्च तक चलाया जाएगा। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री जगरनाथ ठाकुर का कहना है की रामलला दर्शन अभियान बिहार सहित देश भर में चलाया जाएगा। बिहार से चल रही स्पेशल ट्रेन के माध्यम से बिहार के 2 करोड़ से अधिक राम भक्तों को अयोध्या ले जाकर मंदिर का निःशुल्क दर्शन करवाया जाएगा। उसके साथ उनके ठहरने, रहने और उससे जुडी अन्य सुविधाएं निःशुल्क मुहैय्या करवाई जाएंगी।

प्रदेश महामंत्री के अनुसार इस अभियान का सारा खर्चा पार्टी अपने कोष से करेगी। श्रद्धालुओं को दर्शन करवाना और फिर उनको घर पहुंचने तक की व्यवस्था की जाएगी। शुरुआत में समस्तीपुर से 50 हज़ार राम भक्तो को ले जाने की तैयारी की जा रही है। समस्तीपुर के अलग-अलग 5 स्टेशनो से प्रतिदिन ट्रेन चलाई जाएगी। लगभग 200 ट्रेन 15 दिनों के अंदर बिहार में चलाई जाएगी। इस तरह से लगभग दो महीने तक ये अभियान चलाया जाएगा और इसी तरह देश भर से 50 करोड़ लोगो को रामलला के दर्शन करवाया जाएगा। मेडिकल टीम से लेकर कीर्तन करने तक की व्यवस्था बीजेपी पार्टी ही करेगी।

बीजेपी को चुनाव में कितना होगा फायदा ?

इस बार के लोकसभा चुनाव में फिलहाल मोदी की स्थिति मज़बूत दिखाई दे रही है लेकिन स्थिति को अपने पक्ष में रखने के लिए बीजेपी ने सभी तरह की तैयारियां कर ली है। इसी तैयारी में राम मंदिर एक अहम् कड़ी है। राम मंदिर के निर्माण का लंबा इतिहास रहा है और बीजेपी ने सालों पहले इसके लिए देश से किया हुआ वादा निभाया है। ऐसे में इस मुद्दे को भुनाना और चुनाव में फायदा उठाना बीजेपी के लिए सही हो सकता है। दूसरी ओर विपक्षी पार्टियां भी ये समझ चुकी हैं की राम मंदिर के मुद्दे पर बीजेपी देश के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेगी जिसको लेकर विपक्षी पार्टियां इसका उपाय तलाश रही हैं।

बीते दिनों 19 दिसंबर को INDIA गठबंधन की चौथी बैठक में सभी विपक्षी पार्टियों ने राम मंदिर का मुद्दा उठाया था। महागठबंधन को ये डर है की बीजेपी इस मुद्दे पर जनता को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हो सकती है। ऐसे में उनके लिए कोई दुसरा विकल्प तलाशना बहुत जरुरी है। दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता और उनकी सहयोगी पार्टियां अक्सर राम मंदिर, सनातन और हिन्दुओं को लेकर विवादित बयान देते आ रहे हैं। ऐसे में राम मंदिर जैसा मुद्दा बीजेपी के पास मज़बूती से खड़ा है।

दूसरी तरफ INDIA गठबंधन में आपसी कलह की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। एक ओर जहां सीट बंटवारे को लेकर मतभेद दिखाई दे रहे हैं तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी को लेकर भी कलह की स्थिति दिखाई देती है। ऐसे में बीजेपी को दोनों तरफ से फायदा होने की उम्मीद दिखाई दे रही है। राम मंदिर के निर्माण के लिए बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं, अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्णा आडवाणी ने बहुत प्रदर्शन और आंदोलन किये। उनके आंदोलन का नतीजा आज मूर्त रूप में स्थापित होने जा रहा है और ऐसे में बीजेपी को इसका फायदा मिलना बहुत स्वाभाविक है।

Leave a Comment