‘बिहार में बच्चा-बच्चा नीतीश जी को क्या बोलता है, पता है?’ – तेजस्वी यादव ने विधानसभा में नीतीश को घेरा

‘बिहार में बच्चा-बच्चा नीतीश जी को क्या बोलता है, पता है?’ – तेजस्वी यादव ने विधानसभा में नीतीश को घेरा

‘बिहार में बच्चा-बच्चा नीतीश के बारे में क्या बोलता है जाके पता कर लीजिये’ बोलते हुए तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को आज विधानसभा में घेरा। इसके अलावा उन्होंने बीजेपी से सवाल करते हुए कहा की क्या मोदी जी गारंटी लेंगे की नीतीश कुमार पलटेंगे की नहीं? आज बिहार की राजनीति का बड़ा दिन था क्योंकि नीतीश कुमार ने NDA में वापसी की थी। उसके बाद आज फ्लोर टेस्ट में संख्या बल साबित करना था। हालांकि नीतीश कुमार और बीजेपी सहित अन्य पार्टियों ने मिलकर NDA को इसमें बहुमत दिलवा दिया लेकिन उसके बाद विधानसभा में हुए बहस के दौरान पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को उनके ही बयानों की याद दिलाते हुए उन्हें घेरा।

‘मन लगाने नहीं आये थे आपके साथ’

विधानसभा में नीतीश कुमार को घेरते हुए उनसे कहा की उन्हें मन नहीं लग रहा था। अगर मन नहीं लग रहा था तो क्या हम नाचने-गाने के लिए आपके साथ हैं? हम तो आपका साथ देने के लिए आपके पास आये थे जो हमने किया। इसके बाद तेजस्वी यादव ने कहा की जब वह महागठबंधन सरकार में मंत्री थे तो 2020 में नौकरी देने का वादा किया था और उन्होंने इसे निभाने का दावा करते हुए नीतीश कुमार की बात को दोहराते हुए कहा की आपने उस वक़्त कहा था की कहाँ से आएगा पैसा? इसके तेजस्वी यादव ने कहा की हमने जो वादा किया था वो पूरा किया।

9 बार शपथ लेकर इतिहास रच दिए नीतीश

विधानसभा में तेजस्वी यादव ने अपने बयान में नीतीश के ऊपर जमकर निशाना साधा। उन्होंने नीतीश कुमार के पलटी मारने की बात को लेकर कहा की नीतीश कुमार ने लगातार 9 बार शपथ लेकर इतिहास रचने का काम किया है। इन सब के अलावा एक ही टर्म में तीन-तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री का ऐसा अद्भुत नज़ारा हमने नहीं देखा।

‘सम्राट चौधरी की असली माँ तो राजद है’

तेजस्वी यादव ने नीतीश के अलावा सम्राट चौधरी को घेरते हुए उनके बयानों का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा की सम्राट चौधरी जी ने एक बयान दिया जिसमे उन्होंने कहा की बीजेपी उनकी माँ है। लेकिन असल में तो सम्राट चौधरी जी की असली माँ राजद हुई। इस बयान के बाद विधानसभा में थोड़ा शोर भी हुआ और मौजूदा बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने इस बात को सिरे से नकार दिया की वह कभी राजद में थे।

‘मजबूर दशरथ बन गए हैं नीतीश कुमार’

तेजश्वी यादव ने नीतीश कुमार को दशरथ बताते हुए कहा की जैसे दशरथ की मज़बूरी थी की उन्होंने राम को वनवास दिया ठीक ऐसे ही इनकी भी कोई मज़बूरी होगी जिसके कारण इन्होने मुझे जनता के बीच सुख-दुःख के भागीदार बनने के लिए भेज दिया है। इन्होने पहली बार जब दूर किया तो एक ही बात निकल कर आया की आपके ऊपर मुकद्दमा है उसको एक्सप्लेन कर दीजिये। जब दुबारा अपनाने का काम किया तब कहा की ये सब बीजेपी फंसाने का काम करता है और ईडी, सीबीआई लगा देता है। बिहार की जनता जानना चाहती है की ऐसा क्या कारण है की आप कहीं इधर रहते हैं और कभी उधर रहते हैं?

ज़ाहिर सी बात है नीतीश कुमार ने लगातार पिछले कुछ सालों में पार्टी बदली, साथ बदला और उसके बाद इन्होने सरकार भी बदल दी। जैसा की तेजस्वी यादव ने कहा की इन्होने एक ही टर्म में तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो इससे ये साबित होता है की नीतीश कुमार की मज़बूरी है उनकी कम सीटें। उन कम सीटों का कारण ये भी हो सकता है की वे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री के पद पर आसीन रहे हैं और बिहार की जनता एक विकल्प चाहती है।

उसके अलावा मौजूदा परिदृश्य देखें तो नीतीश को इंडिया गठबंधन की लचर कार्यप्रणाली पसंद नहीं आई और आम चुनाव में उन्हें बेहतर सीट की प्राप्ति के लिए बीजेपी के साथ उनकी लहर में शामिल हो गए। मौजूदा समय बीजेपी का है और जिस प्रकार बीजेपी पार्टी पुरे देश भर में माहौल बनाने में लगी है, उसके आस-पास भी कोई पार्टी खड़ी होती दिखाई नहीं देती है। ज़ाहिर है ये बात नीतीश कुमार को मालूम चल गयी होगी और समय रहते उन्होंने NDA में वापसी कर ली।

1 thought on “‘बिहार में बच्चा-बच्चा नीतीश जी को क्या बोलता है, पता है?’ – तेजस्वी यादव ने विधानसभा में नीतीश को घेरा”

Leave a Comment