बिहार में सरकारी छुट्टियों पर हुआ बवाल, बीजेपी ने बताया ‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार’

बिहार में सरकारी छुट्टियों पर हुआ बवाल, बीजेपी ने बताया ‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार’

https://twitter.com/girirajsinghbjp/status/1729351540857803233?s=08

बिहार में बीजेपी से अलग होने के बाद नीतीश कुमार के लिए राजनीतिक राह उतनी आसान नहीं रही है और ये हम समय समय पर देखते आये हैं। चाहे वह जाति आधारित जनसंख्या की बात हो या फिर सरकारी छुट्टियों की, लगभग हर एक मोर्चे पर बीजेपी ने नीतीश कुमार को घेर के रखा है। ऐसा ही कुछ बवाल मचा है हुआ है बिहार में निर्धारित हुए अगले साल यानी 2024 की सरकारी छुट्टियों को लेकर।

Low attendance at Lalu-Nitish rally due to poor management: JD (U) | Mint

दरअसल बिहार सरकार ने साल 2024 के लिए पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों के लिए छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। नीतीश सरकार में आये इस कैलेंडर में कुछ हिन्दू त्योहारों जैसे राखी, तीज, जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि और ऐसे कुछ और पर्व-त्योहारों के नाम उस लिस्ट में ना होने के कारण बवाल मचा है। इसपर अपनी बात रखते हुए बीजेपी के नेता गिरिराज सिंह ने नितीश की सरकार को “इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार” कह दिया।

ईद में मिल रहा 3 दिनों का अवकाश

आने वाले साल 2024 में सरकारी स्कूलों में मिलने वाली छुट्टियां कितनी होगी इसको लेकर बिहार सरकार की ओर से कैलेंडर जारी किया गया था कक्षा प्रथम से लेकर 12वीं तक के लिए। पहली बार एक ही छुट्टियों वाला कैलेंडर जारी किया गया है। इस कैलेंडर में महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, तीज और जिउतिया जैसे त्योहारों पर कोई छुट्टी नहीं दी गयी है।

Bihar Politics : अजय आलोक जी आपने सही लिखा है...गिरिराज सिंह ने क्यों ठोकी पीठ...जानिए giriraj singh support ajay alok said you have written right population control law

वहीं नए कैलेंडर के अनुसार ईद के लिए अब 3 दिनों की छुट्टी होगी। ईद के लिए 18, 19 और 20 जून को स्कूल बंद रहेंगे। यही कारण है की बीजेपी खुले रूप से इसका विरोध करते दिखाई दे रही है। बीजेपी प्रवक्ता डॉक्टर अजय आलोक ने कहा है कि नीतीश कुमार बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित कर दें। उन्होंने नीतीश सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए कहा की नए कैलेंडर में जो छुट्टियां मिली हैं उसे देखकर यही लगता है। एक ओर जहां हिन्दुओं के त्योहारों पर छुट्टियां रद्द कर दी गयी है वहीं मुस्लिमों के त्योहारों में 2 दिन का अतरिक्त अवकाश घोषित कर दिया गया है।

इसके अलावा डॉक्टर अजय अलोक ने ये भी आरोप लगाया की नीतीश सरकार पहले ही दुर्गा पूजा की छुट्टियों में कटौती कर चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा की नितीश कुमार को बिहार को एक इस्लामिक स्टेट घोषित कर देना चाहिए और यही सही होगा। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने x (ट्वीटर) पर नितीश कुमार को घेरते हुए पोस्ट लिखा है “जिस तरह से लालू यादव और नीतीश सरकार हिंदुओं पर हमला कर रही है, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा।” इसके साथ ही उन्होंने कहा की लालू और नितीश की सरकार हिन्दुओं पर हमला कर रही है।

सुशिल मोदी ने भी नीतीश को घेरा

Delhi: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी दिल्ली के AIIMS में भर्ती, डॉक्टरों की टीम ने शुरू किया इलाज - Bihar former deputy CM Sushil Modi admitted in Delhi AIIMS

 

पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशिल मोदी ने भी x पर पोस्ट करते हुए नीतीश सरकार पर निशाना साधा है। मोदी ने कहा की बिहार सरकार ने एक बार फिर जन्माष्टमी, रक्षाबंधन और शिवरात्रि की छुट्टी रद्द कर दी है। उन्होंने आरोप लगाया की नितीश कुमार हिन्दुओं को जातियों में बांटने और अल्पसंख्यकों के तुष्टिकरण से वोट लेने की राजनीति में लगे हैं।

जेडीयू और आरजेडी ने दिया इसका जवाब

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा है की शिक्षा विभाग इसका स्पष्टीकरण देगा। इसके लिए छुट्टियों पर राजनीति ठीक नहीं है। नीरज ने कहा की शब-ए-बरात की छुट्टी भी घटाई गयी है लेकिन इसपर बीजेपी कुछ नहीं बोल रही। वहीं आरजेडी की ओर से उनके प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा है की बीजेपी छुट्टियों को भी धर्म के चश्मे से देखती रही है और इसपर राजनीति ठीक बात नहीं है। इसके अलावा उन्होंने कहा की उर्दू विद्यालयों का अवकाश भी इसी कैलेंडर में शामिल है।

 

 

 

 

1 thought on “बिहार में सरकारी छुट्टियों पर हुआ बवाल, बीजेपी ने बताया ‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार’”

Leave a Comment