भारत के मुस्लिम अलग देश चाहते हैं? प्रोफेसर के विवादित पोस्ट से मचा हड़कंप

भारत के मुस्लिम अलग देश चाहते हैं? प्रोफेसर के विवादित पोस्ट से मचा हड़कंप

बिहार में यूँ तो हमेशा कुछ नया विवाद निकलता आ रहा है। लेकिन इस बार हद हो गयी है। जय प्रकाश नारायण यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर द्वारा सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट कर दिया गया। और इस मामले का पता लगते ही यह खबर फैलने लगी। प्रोफेसर साहब ने अपने इस पोस्ट में मुस्लिमों के लिए एक अलग देश की मांग की घोषणा कर के बवाल मचा दिया है। इसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से इन्हे ‘शो कॉज’ नोटिस जारी कर दिया गया।

क्या है पूरा मामला?

नारायण कॉलेज गोरिया कोठी सिवान के एक सहायक प्रोफेसर जिनका नाम मोहम्मद खुर्शीद आलम बताया जाता है, उन्होंने पाकिस्तान के समर्थन में हिन्दुस्तानी मुस्लिमों के लिए एक अलग देश की मांग करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर दिया। मालमला जैसे ही उजागर हुआ लोग इसके बारे में बातें करने लगे। कॉलेज प्रशासन को भी इस बात की भनक लगी। विश्वविद्यालय प्रशासन को इस बात की भनक लगते ही इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉक्टर रंजीत सिंह ने कहा है की इस मामले में उन्हें ‘शो कॉज’ नोटिस जारी कर दिया गया है।

क्या लिखा है पोस्ट में?

प्रोफेसर खुर्शीद आलम ने अपने फेसबुक के पोस्ट में लिखा है,” मैं राज्य और देश की सरकारों से अपील करता हूँ की भारतीय मुसलमान पाकिस्तान और बांग्लादेश से जुड़ा एक अलग राष्ट्र चाहते हैं।” इस पोस्ट के खिलाफ पुरे सारण जिले में माहौल बदला हुआ है। इसको लेकर छात्र संगठन में भी भारी रोष है। छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने खुर्शीद आलम के खिलाफ विरोध किया है।

हालांकि ऐसी जानकारी भी मिल रही है की ये कोई पहली बार नहीं है जब प्रोफेसर खुर्शीद आलम ने ऐसा विवादित पोस्ट किया है। इसके पहले भी प्रोफेसर साहब ने फेसबुक के ऊपर पाकिस्तान का समर्थन और भारत का विरोध करने वाले बयान जारी किये थे। इससे पहले उन्होंने अपने एक पोस्ट में लिखा था – यूनाइटेड पाकिस्तान बांग्लादेश ज़िंदाबाद। दूसरी तरफ जब छत्तीसगढ़ में पाकिस्तान का झंडा फहराने वाले युवक को गिरफ्तार किया गया था तब भी इन्होने देश विरोधी बयान दिया था। उस दौरान उन्होंने लिखा था – पाकिस्तान ज़िंदाबाद, हमें भी सहमति और आत्मनिर्णय का अधिकार है

ABVP ने खुर्शीद आलम के इस रवैय्ये पर कार्रवाई की मांग तेज़ करने के लिए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को ज्ञापन सौंपा है। उस ज्ञापन में ये कहा गया है की नारायण महाविद्यालय गोरियाकोठी के राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर खुर्शीद आलम फेसबुक अकाउंट द्वारा लगातार देश के टुकड़े करने और मुस्लिमों के लिए एक नया देश बनाने वाले राष्ट्रविरोधी अभियान चला रहे हैं। ABVP ने उन्हें बर्खास्त करने की मांग के साथ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की है।

फिलहाल के लिए खुर्शीद आलम को ससपेंड कर दिया गया है और उनके शो कॉज नोटिस के बाबत जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। अगर प्रोफेसर इस तरह के कृत्य करेंगे तो जो बच्चे मदरसों में पढ़ते हैं और जो पढाई की मुख्य धारा में नहीं है, उनसे क्या उम्मीद की जा सकती है? हालांकि बिहार में इस प्रकार की घटना कोई नई नहीं है।

इससे पहले भारत-पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले में जब पाकिस्तान जीत गया था तब भी इसी प्रकार के पाकिस्तान समर्थित जश्न हुआ था और पटाखे जलाकर भारत देश को वीडियो में गाली दी गयी थी। उस वीडियो के वायरल होने के बाद उस व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज किया गया जिसके पहले वो फरार हो गया था।

अभी तक किसी राजनितिक गलियारे से इस बारे में किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं की गयी है लेकिन ऐसी उम्मीद की जा सकती है की इसको लेकर भी बयानबाज़ी की जाएगी। 2024 लोकसभा चुनाव का आगाज़ हो चुका है और ऐसे में विपक्षी पार्टियों के लिए इस प्रकार का विषय एक मौके की तरह है।

Leave a Comment