विवादित ‘अन्नपूर्णी’ वेब सीरीज को लेकर टी राजा सिंह का बयान, गृह मंत्री अमित शाह से कार्रवाई के लिए की अपील

विवादित ‘अन्नपूर्णी’ वेब सीरीज को लेकर टी राजा सिंह का बयान, गृह मंत्री अमित शाह से कार्रवाई के लिए की अपील

बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने विवादित वेब सीरीज ‘अन्नपूर्णी’ को लेकर बयान दिया है। गौरतलब है की ‘अन्नपूर्णी’ वेब सीरीज में हिन्दुओं की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है। इसी विषय को उठाते हुए बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह से ज़ी स्टूडियो को बैन करने का आग्रह किया है और इसके साथ ही इस तरह के वेब सीरीज बनाने वाले निर्देशकों पर कार्रवाई के लिए अपील की है।

टी राज सिंह का बयान

“ओटीटी प्लेटफार्म पर एक फिल्म आने वाली है ‘अन्नपूर्णी’। यह फिल्म बनाने वाले निर्देशक नीलेश कृष्ण और इसको प्रोडूस किया है ज़ी स्टूडियो ने। मूवी की स्क्रिप्ट देखिये किस प्रकार है की एक पुजारी की बेटी होती है और वो पुजारी की बेटी एक मुस्लिम से प्यार करती है। फिल्म के हीरो का नाम है फरहान। पूरी मूवी में ये बताया जा रहा है की एक हिन्दू लड़की एक मुस्लिम से प्यार करती है और उसको कुरआन पढ़ने के लिए कहा जाता है। बिरयानी बनाने के लिए उसपर दबाव डाला जाता है।

हीरो, फिल्म की हीरोइन को कहता है की भगवान रामचंद्र जी ही मांस खाते थे तो तुम्हे खाने में क्या परेशानी है? इस फिल्म में इस प्रकार के संवाद लिखे गए। हमने सूना है की इसके लिए ज़ी स्टूडियो ने माफ़ी भी मांगी है लेकिन माफ़ी मांगने से कुछ होने वाला नहीं है। कितनी बार हमने देखा है की हिन्दुओं की मनोभावनाओं से खेलने के लिए, लव जिहाद को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की फिल्में बनाई जाती हैं।

आज पूरा भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व, 22 जनवरी का उत्सव हम किस तरह मनाएं, किस प्रकार से धूमधाम से हम हमारे घर तक रामलला को बुलाएं, किस प्रकार से हम अयोध्या जाएं और भगवान् रामचंद्र जी के दर्शन करें।

आज घर-घर में रामायण का पाठ किया जा रहा है। इतने अच्छे माहौल को खराब करने का ये एक षड्यंत्र है। मैं हमारे अमित शाह जी से यहां निवेदन करना चाहूंगा की तुरंत यह जो ज़ी स्टूडियो है इसके ऊपर प्रतिबन्ध लगाया जाए। और इस तरह की कोई भी फिल्म अगर ओटीटी पर रिलीज़ होती है तो इसको भी सेंसर में शामिल करना चाहिए। इस तरह की मूवी बनाने का अगर प्रयत्न कोई करता है तो उनके ऊपर एक्शन लेकर इनको जेल हम तब तक नहीं भेजेंगे, तब तक ऐसे ना निर्देशक सुधरेंगे और न ही ऐसे प्रोडूसर सुधरेंगे।”

बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने आज ये बयान ANI को दिया है। हिन्दू ह्रदय सम्राट माने जाने वाले टी राजा सिंह शुरू से ही हिन्दू और हिंदुत्व का झंडा लहराते आये हैं। इस विषय में विवादित वेब सीरीज को ऊपर उनका बयान बहुत ही स्वाभाविक है। ‘अन्नपूर्णी’ वेब सीरीज को लेकर ट्वीटर पर भी मुहीम छेड़ी जा चुकी है। इन ट्वीट्स में कई वीडियो भी लगाए गए हैं जिसके ज़रिये लोग इस वेब सीरीज की कहानी को बड़ी आसानी से समझ सकते हैं।

इस वेब सीरीज के अंदर नमाज, कुरआन और मांस भक्षण को बहुत बारीकी से दिखाते हुए राम और रामायण पर आपत्तिजनक संवाद भी दिए हैं। इसी विषय पर देश भर में अलग-अलग संगठनों एवं आम लोगों के द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के आधार पर ज़ी स्टुडिओं ने इस विषय को संज्ञान में लेते हुए भावनाएं आहत करने को लेकर माफ़ी भी मांगी है। सरकार की तरफ से किसी प्रकार का बयान इस बारे में जारी नहीं किया गया है।

चूँकि राम मंदिर की स्थापना की तिथि बहुत ही निकट है और ऐसे में इस तरह की वेब सीरीज का आना और उसका विरोध मात्र एक विज्ञापन सम्बन्धी एजेंडा लगता है। ऐसा लगता है जैसे ये वेब सीरीज बस विरोध का इंतज़ार कर रही थी ताकि इसकी लोकप्रियता बढे और लोग इसमें रूचि लें। लेकिन इस तरह की वेब सीरीज अधिकांशतः हिन्दुओं की भावना के साथ ही खिलवाड़ करती दिखाई देती हैं। अब देखना है की बीजेपी विधायक टी राजा सिंह के द्वारा की गयी अपील का कितना असर होता है और सरकार इसको लेकर क्या कार्रवाई करती है?

Leave a Comment