ह्रितिक रौशन की ‘Fighter’ खाड़ी देशो में हुई Ban, बस UAE में दिखाई जाएगी फिल्म

ह्रितिक रौशन की ‘Fighter’ खाड़ी देशो में हुई Ban, बस UAE में दिखाई जाएगी फिल्म

‘Fighter’ – साल 2024 की सबसे बड़ी फिल्म फाइटर खाड़ी देशों में बैन कर दी गयी है। केवल UAE में यह फिल्म दिखाई जाएगी। इस फिल्म में ह्रितिक रौशन और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं और इसके निर्देशक सिद्धार्थ आनंद हैं। जानकारी के अनुसार इस फिल्म के प्रदर्शन के लिए प्राप्त होने वाले GCC सेंसर्स से स्वीकृति नहीं मिली है। हालांकि इस फिल्म की स्क्रीनिंग 10 जनवरी को ही हुई थी लेकिन इसको लेकर 23 जनवरी को ये ऐलान किया गया की यह फिल्म अधिकांश खाड़ी देशों प्रदर्शित नहीं की जाएगी। गौरतलब है की बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए खाड़ी देश एक बहुत बड़ा बाज़ार है और इस तरह की खबर उनके लिए एक झटके की तरह है।

‘फाइटर’ की कहानी क्या है?

यह फिल्म बालाकोट हवाई हमले की कहानी को दर्शाती है। भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के बालाकोट के पास किया गया हमला इस फिल्म में दिखाया जाएगा। यह हवाई हमला जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले के जवाब में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर पर किया गया था। गौरतलब है की जैश-ए-मुहम्मद द्वारा किये गए आतंकी हमले में 40 CRPF के जवानो की जान चली गयी थी।

इस फिल्म में ह्रितिक रौशन स्क्वाड्रन लीडर शमशेर पठानिया उर्फ़ पैटी का किरदार निभा रहे हैं। दूसरी तरफ दीपिका पादुकोण इस फिल्म में स्क्वाड्रन लीडर मीनल राठौर का किरदार निभा रहे हैं। वहीं अनिल कपूर इस फिल्म में ग्रुप कप्तान राकेश जय सिंह उर्फ़ रॉकी का किरदार निभा रहे है।

क्यों किया गया बैन

हालांकि बैन को लेकर अभी कोई आधिकारिक रूप से बयान नहीं जारी किया गया है। अधिकारी रूप से सभी खाड़ी देशों में यह फिल्म बैन की गयी है वहीं केवल UAE में यह फिल्म लोगों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। बैन को लेकर फिल्म के निर्माताओं ने अभी तक कोई आधकारिक बयान जारी नहीं किया है। दूसरी तरफ इस फिल्म को अभी तक खाड़ी देशों से ग्रीन सिग्नल भी नहीं मिला है जबकि यह फिल्म सिनेमाघरों में 25 जनवरी को रिलीज़ होगी।

‘फाइटर’ के पहले भी कई फिल्में हो चुकी हैं खाड़ी देशों में बैन

सिद्धार्थ आनंद द्वारा बनी फिल्म फाइटर ऐसी अकेली भारतीय फिल्म नहीं है जिसे खाड़ी देशों में बैन किया गया हो। इससे पहले कई भारतीय फिल्में खाड़ी के अलग-अलग देशों में बैन की जा चुकी है। यह फिल्म है ‘काथल – द कोर’, थला विजय की ‘बीस्ट’, सीता-रामम, तमिल फिल्म ‘एफआईआर’ और मोहनलाल की ‘मॉन्स्टर’ है।

जानकारी के अनुसार खाड़ी देशों में फिल्म की स्क्रीनिंग विभिन्न मापदंडों पर आधारित होती है जिसमे अगर किसी ने इस्लामवादियों को चरमपंथी दिखाया हो, एलजीबीटीक्यू पर आधारित फिल्म हो, और उनके धार्मिक आधार पर बनाई गयी कोई फिल्म हो तो उसे प्रदर्शित करने से रोका जाता है। यही कारण है की फाइटर जैसी बड़ी मूवी को शायद इनमे से किसी वजह के कारण रोका गया हो। गौरतलब है की इसको लेकर अभी तक किसी खाड़ी देशों ने कोई कारण या बयान जारी नहीं किया है।

शाहरुख की ‘डंकी’ से कम हुई ‘फाइटर’ की बुकिंग

जानकारी के अनुसार फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट निशित शॉ के मुताबिक, यह शाहरुख खान की नई फिल्म डंकी से काफी कम है। ‘फाइटर’ के रिलीज़ से एक दिन पहले तक देश भर में लगभग 74 हज़ार टिकट बेचे गए वहीं शाहरुख खान की फिल्म ‘डंकी’ इस समय तक लगभग डेढ़ लाख तक अपने टिकट बेच चुकी थी। जानकारी के अनुसार डंकी की अंतिम एडवांस बुकिंग लगभग 2 लाख से ऊपर थी। वहीं ‘फाइटर’ की अग्रिम बुकिंग लगभग डेढ़ लाख तक ही सीमित रहने की उम्मीद है।

अब देखना है की यह फिल्म दर्शकों को कितनी पसंद आती है और फिल्म क्रिटिक इस पर अपनी क्या राय देते हैं। हालांकि इस फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है तो इस फिल्म को देखने वालों की तादाद बढ़ सकती है।

2 thoughts on “ह्रितिक रौशन की ‘Fighter’ खाड़ी देशो में हुई Ban, बस UAE में दिखाई जाएगी फिल्म”

Leave a Comment